Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

PM Kisan Yojana: कैसे नया रजिस्ट्रेशन करे? खुद से eKYC करे, और जाने अगला किस्त कब मिलेगा


PM Kisan Samman Nidhi Yojana: कैसे नया रजिस्ट्रेशन करे? खुद से eKYC करे, और जाने अगला किस्त कब मिलेगा ।


हेलो दोस्तो मैं आप को आज PM Kisan Samman Nidhi Yojana  योजना के बारे में जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से  देने जा रहा हूं की आप कैसे इस योजना का लाभ ले सकते हैं मैं इस पोस्ट के माध्यम से आप को 6000₹ मिलने वाला PM Kisan Samman योजना के बारे में जैसे - कैसे हम इस योजना को ले सकते हैं । किस प्रकार से हम नया रजिस्ट्रेशन घर से ही कर सकते हैं। और हमे क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे । यह सभी जानकारी हम आप को बताने वाले हैं। जिससे आप आसान भाषा में समझ सके । अगर आपको यह जानकर अच्छी लगे तो आप इस योजना की जानकारी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरूर शेयर करें जिससे सभी इस योजना का लाभ ले सके ।

इसे भीं पढ़े।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है?

दोस्तो जैसे आप को पता हैं PM Kisan Samman Nidhi Yojana पीएम किसान भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। जो यह 01/12/2018 से इस योजना को चालू किया गया है। इस योजना के तहत सभी भूमि धारक किसान परिवारों को तीन समान किश्तों में 6,000/- प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं। राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करेगा जो योजना दिशानिर्देशों के अनुसार सहायता के लिए पात्र हैं। तथा इस योजना की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर  किया जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में रजिस्ट्रेशन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज़ लगेंगे?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लगने वाले जरूरी दस्तावेज 
  1. आधार कार्ड
  2. ऋण पुस्तिका
  3. बी -1
  4. बैंक का पासबुक
  5. राशनकार्ड
  6. मोबाइल नंबर

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में कैसे रजिस्ट्रेशन करें?

सबसे पहले इस योजना का लाभ लेने के लिए आप को PM Kisan योजना के सरकारी वेबसाइट में जाना होगा ।
जिसके बाद आप को खुद को रजिस्टर करने के लिए 
New Farmer Registration को क्लिक करना होगा ।
जिसमे आप को आधार कार्ड और अपना मोबाइल नंबर डाल कर और अपना राज्य का विकल्प चुन कर । OTP से वेरिफाई करना पड़ेगा जिसके बाद आप अपना आगे का पूरा डिटेल भर कर सब मिट करना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में कितना पैसा आप के खाते में दिया गया वह कैसे चेक करे?

दोस्तो अगर आप को अपना पैसा चेक करना है तो आप को pmkisan.gov.in में जाना होगा फिर Beneficiary Status को क्लिक करे उसके बाद अपना आधार नंबर डाल कर सबमिट करें। जिसके बाद आप अपना सारा स्टेटस देख पाएंगे आप के खाते में कितना किस्त मिला या पेंडिंग है। 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में ekyc खुद से कैसे करें?

eKYC करने के लिए आप को pmkisan.gov.in के वेबसाइट में जाना होगा फिर eKYC को क्लिक करे । अपना आधार नंबर डाल कर सर्च को क्लिक करे उसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिसमे आप को 6 अंक का एक OTP आप के फोन के मेसेज बॉक्स में प्राप्त होगा उसे सब मिट करे उसके बाद आप को आप के मोबाइल पर एक और OTP प्राप्त होगा उसे डाल कर सब मिट करना होगा ।जिसके बाद आप का eKYC पूर्ण हो जायेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की अगला किस्त कब मिलेगा ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक वर्ष साल में तीन बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जारी की जाती है जिसके तहत ₹ 6000 की राशि दी जाती है जो की  ₹2000 के तीन किस्तों में हमे हमारे खाते में यह राशि भेज दी जाती है पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जब भी राशि जारी की जाती है , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद जारी करते हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी को नोटिस जारी कर यह जानकारी दी जाती हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New payment Release जिसे आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सरकारी वेबसाइट से Beneficiary Status की सहायता से अपना खाते में आए पैसे की जानकारी और तारीख के साथ देख सकते है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad