Saturday, April 6, 2019

SBI RECRUITMENT OF PROBATIONARY OFFICERS भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्ती - 2019

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्ती - 2019

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

भारतीय स्टेट बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। चयनित उम्मीदवार भारत में कहीं भी पोस्ट किए जाने के लिए उत्तरदायी हैं।

  • आवश्यक शैक्षणिक योग्यता: (31.08.2019 को)

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता। जो लोग अपने स्नातक के अंतिम वर्ष / सेमेस्टर में हैं वे भी इस शर्त के अधीन अनंतिम रूप से आवेदन कर सकते हैं कि, अगर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, तो उन्हें 31.08.2019 को या उससे पहले स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण होने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। एकीकृत दोहरी डिग्री (IDD) प्रमाण पत्र रखने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि IDD पास करने की तारीख 31.08.2019 को या उससे पहले है। चार्टर्ड एकाउंटेंट की योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
  • आयु सीमा: (01.04.2019 को)

21 साल से कम नहीं और 30 साल से ऊपर नहीं 01.04.2019 को यानी उम्मीदवारों का जन्म बाद में 01.04.1998 से पहले और 02.04.1989 से पहले नहीं हुआ होगा (दोनों दिन सम्मिलित)

  • चरण- I: प्रारंभिक परीक्षा:
100 अंकों के लिए वस्तुनिष्ठ परीक्षा से युक्त प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षण में 3 खंड (प्रत्येक खंड के लिए अलग-अलग समय के साथ) निम्नानुसार होंगे:
  • SL। परीक्षाओं के नाम अंकों की अवधि का नाम
1. अंग्रेजी भाषा (No. of Qus.)30        =  20 मिनट

2. मात्रात्मक योग्यता(No. of Qus.) 35  = 20 मिनट

3. रीज़निंग एबिलिटी(No. of Qus.) 35  = 20 मिनट

  कुल 100                                         =  1 घंटा


मुख्य परीक्षा के लिए चयन मानदंड: प्रारंभिक परीक्षा में कुल अंकों के आधार पर श्रेणीवार मेरिट सूची बनाई जाएगी। कोई अनुभागीय कट-ऑफ नहीं होगा। प्रत्येक श्रेणी में रिक्तियों की संख्या (लगभग) के अभ्यर्थियों की संख्या उपरोक्त मेरिट सूची के शीर्ष से मुख्य परीक्षा के लिए कम सूचीबद्ध होगी।
  • चरण- II: मुख्य परीक्षा:

मुख्य परीक्षा में 200 अंकों के लिए वस्तुनिष्ठ परीक्षा और 50 अंकों के लिए वर्णनात्मक परीक्षा शामिल होगी। ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रिप्टिव टेस्ट दोनों ऑनलाइन होंगे। अभ्यर्थियों को कंप्यूटर पर लिखकर डिस्क्रिप्टिव टेस्ट का जवाब देना होगा। ऑब्जेक्टिव टेस्ट पूरा होने के तुरंत बाद डिस्क्रिप्टिव टेस्ट दिया जाएगा।


(i) ऑब्जेक्टिव टेस्ट: 3 घंटे की अवधि के ऑब्जेक्टिव टेस्ट में कुल 200 अंकों के लिए 4 सेक्शन होते हैं। ऑब्जेक्टिव टेस्ट में हर सेक्शन के लिए अलग टाइमिंग होगी।


  • टेस्ट का नाम टेस्ट की संख्या क्यू। मैक्स।   की अवधि


आई रीज़निंग एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड(No. of Qus.45)  (Marks60) (60 मिनट)

II डेटा विश्लेषण और व्याख्या(No. of Qus.35)  ( Marks60) (45मिनट)

III सामान्य/अर्थव्यवस्था/बैंकिंग जागरूकता(No. of Qus.40) (Marks40)(35 मिनट)

IV अंग्रेजी भाषा(No. of Qus.35)   (Marks40 )  (40 मिनट)


 कुल Qus.संख्या 155 , कुल मार्क्स 200 , कुल अवधि 3 घंटे,

(ii) वर्णनात्मक परीक्षण: 50 अंकों के लिए दो प्रश्नों के साथ 30 मिनट की अवधि का वर्णनात्मक परीक्षण अंग्रेजी भाषा (पत्र लेखन और निबंध) की एक परीक्षा होगी।

गलत उत्तर के लिए जुर्माना (दोनों के लिए लागू - प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा):


ऑब्जेक्टिव टेस्ट में गलत उत्तरों के लिए जुर्माना होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए, जिसके लिए उम्मीदवार द्वारा गलत उत्तर दिया गया है, उस प्रश्न को दिए गए अंकों में से 1/4 अंक सही स्कोर पर पहुंचने के लिए दंड के रूप में काट लिया जाएगा। यदि कोई प्रश्न रिक्त छोड़ा जाता है, अर्थात यदि कोई उत्तर उम्मीदवार द्वारा चिह्नित नहीं किया जाता है, तो उस प्रश्न के लिए कोई जुर्माना नहीं होगा।
  • चरण- III: समूह अभ्यास (20 अंक) और साक्षात्कार (30 अंक)

'ओबीसी' श्रेणी के तहत जीई और साक्षात्कार के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को 'नॉन क्रीमी लेयर' क्लॉज वाले ओबीसी प्रमाणपत्र जमा करने की आवश्यकता होगी। जिन उम्मीदवारों ने खुद को ओबीसी के रूप में पंजीकृत किया है, लेकिन ओबीसी 'नॉन क्रीमी लेयर' प्रमाण पत्र जमा नहीं करते हैं और सामान्य श्रेणी के तहत साक्षात्कार के लिए अनुरोध किया जाएगा, उनका मनोरंजन नहीं किया जाएगा।
  • अंतिम चयन

चयन के लिए अंतिम मेरिट सूची तैयार करने के लिए प्रारंभिक परीक्षा (चरण- I) में प्राप्त अंकों को नहीं जोड़ा जाएगा। केवल मुख्य परीक्षा (चरण- II) में प्राप्त किए गए अंक, उद्देश्य परीक्षा और वर्णनात्मक परीक्षा दोनों में, अंतिम मेरिट सूची तैयार करने के लिए GE और साक्षात्कार (चरण- III) में प्राप्त अंकों को जोड़ा जाएगा। उम्मीदवारों को दोनों को अर्हता प्राप्त करनी होगी
  • अंतिम चयन

चयन के लिए अंतिम मेरिट सूची तैयार करने के लिए प्रारंभिक परीक्षा (चरण- I) में प्राप्त अंकों को नहीं जोड़ा जाएगा। केवल मुख्य परीक्षा (चरण- II) में प्राप्त किए गए अंक, उद्देश्य परीक्षा और वर्णनात्मक परीक्षा दोनों में, अंतिम मेरिट सूची तैयार करने के लिए GE और साक्षात्कार (चरण- III) में प्राप्त अंकों को जोड़ा जाएगा। उम्मीदवारों को चरण- II और चरण- III दोनों में अलग-अलग अर्हता प्राप्त करनी होगी।

मुख्य परीक्षा (250 अंकों में से) में अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त अंक 75 अंकों में से और समूह अभ्यास और उम्मीदवार के साक्षात्कार अंक (50 अंकों में से) 25 अंकों में से परिवर्तित किए जाते हैं। मुख्य परीक्षा और समूह अभ्यास और साक्षात्कार के (100 में से) परिवर्तित अंकों के बाद अंतिम मेरिट सूची आ गई है। प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष मेरिट वाले उम्मीदवारों से चयन किया जाएगा।

मुख्य परीक्षा और समूह व्यायाम और साक्षात्कार के साथ ही अंतिम चयन सूची के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के परिणाम बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

  • आवेदन शुल्क और सूचना शुल्क (गैर वापसी योग्य):

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी - 125 / - (केवल सूचना शुल्क)


सामान्य / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी - 750 / - (अंतरिम शुल्क सहित शुल्क।)


एक बार भुगतान किए गए शुल्क / सूचना शुल्क किसी भी खाते पर वापस नहीं किए जाएंगे और न ही इसे किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए आरक्षित रखा जा सकता है।

  • आवेदन कैसे करें:

उम्मीदवार केवल 02.04.2019 से 22.04.2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का कोई अन्य मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा।


ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पूर्व-आवश्यकताएं: उम्मीदवारों के पास वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। जिसे परिणामों की घोषणा तक सक्रिय रखा जाना चाहिए। यह अनिवार्य रूप से ईमेल / एसएमएस द्वारा बैंक से किसी भी संचार / कॉल पत्र / सलाह प्राप्त करने के लिए आवश्यक होगा।

  • महत्वपूर्ण तिथियाँ:

घटनाओं की अस्थायी अनुसूची इस प्रकार है:


  • अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन का संपादन / संशोधन सहित ऑन-लाइन पंजीकरण 02.04.2019 से 22.04.2019 तक
  • आवेदन शुल्क का भुगतान / सूचना शुल्क 02.04.2019 से 22.04.2019 तक
  • ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा के लिए कॉल लेटर डाउनलोड मई 2019 के तीसरे सप्ताह के बाद
  • ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा 8 वीं, 9 वीं, 15 वीं और 16 जून 2019
  • ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जुलाई 2019 के पहले सप्ताह में
  • जुलाई 2019 के ऑनलाइन मुख्य परीक्षा 2 वें सप्ताह के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करें
  • ऑनलाइन मुख्य परीक्षा का आयोजन 20.07.2019
  • अगस्त 2019 के मुख्य परीक्षा के 3 वें सप्ताह के परिणाम की घोषणा
  • ग्रुप एक्सरसाइज और साक्षात्कार के लिए अगस्त 2019 के 4 वें सप्ताह के कॉल लेटर को डाउनलोड करें
  • ग्रुप एक्सरसाइज और साक्षात्कार का आयोजन सितंबर 2019
  • अक्टूबर 2019 के दूसरे परिणाम के अंतिम परिणाम की घोषणा
  • एससी / एसटी / धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय के उम्मीदवारों के लिए पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण
  • प्री-एग्जामिनेशन ट्रेनिंग के लिए मई 2019 के दूसरे सप्ताह के कॉल लेटर डाउनलोड करें
  • मई 2019 के पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण का आयोजन


Note-

 किसी भी नौकरी के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने से पहले सभी उममीदवारों से निवेदन है कि कृपया सटिक और अधिक जानकारी के लिए विभाग के द्वारा जारी किया गया विज्ञापन जरूर पढ़ें और देखें ।

0 Please Share a Your Opinion.: