Tuesday, October 1, 2019

CG Police Recruitment 2019

गृह ( पुलिस ) विभाग
CG Police Recruitment 2019
CG Police Recruitment 2019 Notification, CG Police Bharti 2019
CG Police Recruitment 2019 छत्तीसगढ़ पुलिस में (Police Bharti in Chhattisgarh) आरक्षक के पदों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने वाली हैं।
CG Police Recruitment छत्तीसगढ़ पुलिस में  आरक्षक के 2259 पदों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने 2017 की भर्ती को निरस्त कर दिया । 

CG Police Recruitment 2019
  • Post Name:-‎   ‎Police Constable (GD)
  • Number Of Post:-‎ ‎3000 Post
  • Application Mode:-‎ ‎Online
  • Job Location:-‎ ‎Chhattisgarh State
  • Application Start Date:-‎ ‎जल्द अपडेट होगा
  • Application End Date:-‎ ‎जल्द अपडेट होगा
  • Educational Qualification:-‎  ‎8वी/10वी/12वी पास
CG Police Recruitment Notification 2019

Pdf Download Notification

शारीरिक दक्षता परीक्षा ( टेस्ट ) : - शारीरिक दक्षता परीक्षा ( टेस्टो . आरक्षक ( जी . डी ) पद के सभी अभ्यर्थियों के लिये अनिवार्य है , जो कुल 100 अंकों का होगा और इसमें निम्नलिखित प्रतिस्पर्धायें सम्मिलित होंगी :
( अ ) लम्बी कूद 20 अंक
( ब ) उँची कूद 20 अंक
( स ) गोला फेंक 20 अंक
( द ) 100 मीटर दौड़ 20 अंक
( इ ) 800 मीटर दौड़ 20 अंक

प्रत्येक परिणाम के लिये दिये जाने वाले अंकों का विस्तृत विवरण अनुसूची - तीन में विनिर्दिष्ट किये गये हैं । शारीरिक दक्षता परीक्षा में कम से कम कुल 60 प्रतिशत अंक सामान्य जाति के अभ्यर्थी तथा 50 प्रतिशत अंक अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी को प्राप्त करना अनिवार्य है ।

उपरोक्त सभी प्रतिस्पर्धा हेतु अभ्यर्थियों को केवल एक ही अवसर प्रदान किया जायेगा । अभ्यर्थियों को उपरोक्त समस्त प्रतिस्पर्धा में भाग लेना अनिवार्य है । अपने प्रदर्शन मूल्यांकन से असंतुष्ट होने पर अभ्यर्थी द्वारा चयन समिति के समक्ष अपील की जा सकेगी . जिसका तत्काल निराकरण किया जायेगा । इस संदर्भ में चयन समिति का निर्णय अंतिम होगा । शारीरिक दक्षता परीक्षा सूर्योदय से सूर्यास्त के मध्य पर्याप्त रोशनी की अवस्था में कराया जायेगा । रात्रि अथवा कृत्रिम प्रकाश में यह परीक्षा नहीं कराई जायेगी ।

आरक्षक ( चालक ) एवं आरक्षक ( ट्रेड ) हेतु शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंतर्गत पुरूष अभ्यर्थियों के लिए 1500 मीटर की दौड़ होगी , जिसे 05 : 40 मिनट में पूर्ण करना होगा एवं महिला अभ्यर्थियों के लिए 800 मीटर दौड़ होगी , जिसे 03 - 20 मिनट में पूर्ण करना होगा ।

लिखित परीक्षा : - शारीरिक दक्षता परीक्षा के परिणाम के आधार पर मेरिट लिस्ट जाति वर्गवार तैयार की जायेगी तथा इस लिस्ट में से केवल विज्ञापित पदों की संख्या के अधिकतम 15 गुना आवेदकों को लिखित परीक्षा में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जायेगा । एक समान न्यूनतम अंक प्राप्त करने वाले समस्त अभ्यर्थियों को अगले चरण की पात्रता होगी , भले ही संख्या 15 गुना से अधिक हो जाये । लिखित परीक्षा कुल 100 अंको की होगी तथा इसकी अवधि 02 : 00 घंटे की होगी । इसमें सामान्य ज्ञान , बुद्धि क्षमता , विश्लेषण क्षमता तथा अंक गणित के प्रश्न पूछे जायेंगे , जो वस्तुनिष्ट प्रकार के होंगे । लिखित परीक्षा का संचालन विभागीय आधार पर अथवा शासन द्वारा नियुक्त / अधिकृत अन्य एजेंसी के द्वारा कराया जा सकता है ।

आरक्षक ( चालक ) पद हेतु भारी वाहन का ड्राईविंग लाईसेंस होना आवश्यक है । इसके अतिरिक्त , आरक्षक ( चालक ) को ट्रेड टेस्ट देना होगा , जिसके 25 अंक होंगे । ट्रेड टेस्ट हेतु रेंज पुलिस महानिरीक्षक द्वारा तीन सदस्यों की उप समिति बनाई जायेगी , जिसमें किसी अन्य इकाई के एमटी शाखा के एक अधिकारी को इस उप समिति में शामिल किया जायेगा । आरक्षक ( ट्रेडमैन ) हेतु अभ्यर्थी को संबंधित ट्रेड का टेस्ट देना होगा , जिसके 25 अंक होगें । ट्रेड टेस्ट हेतु रेंज पुलिस महानिरीक्षक द्वारा तीन सदस्यीय उप समिति का गठन किया जायेगा , इसमें एक सदस्य संबंधित ट्रेड का अनुभवी कर्मचारी होना आवश्यक है । इन दोनों पदों के अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेना आवश्यक होगा ।

बोनस अंक :- 10 अंक ( अधिकतम ) , - अभ्यर्थियों को नीचे उल्लेखित शीर्ष की विशेष योग्यता हेतु प्रत्येक शीर्ष में 05 अंक निर्धारित है ।

( क ) राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलकुद में प्रवीण्यता ( केवल राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता , जिनका सीधा संचालन उस खेल के अखिल भारतीय संघ के द्वारा किया जाता है , उसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों को ही पात्रता होगी ।
( ख ) एन . सी . सी . ' सी ' प्रमाण - पत्र धारी / एन . एस . एस . ( राष्ट्रीय सेवा योजना ) का प्रमाण पत्र ।

चयन सूची : - कुल पूर्णाक 200 अंक , शारीरिक दक्षता परीक्षा में - 100 , लिखित परीक्षा में - 100 एवं बोनस अंक - 10 के आधार पर चयन सूची तैयार की जायेगी । लिखित परीक्षा , शारीरिक दक्षता परीक्षा , बोनस अंकों के प्राप्तांकों के योग के आधार पर मेरिट क्रम की सूची बनाई जायेगी । सर्वप्रथम , सभी वर्गों के अभ्यर्थियों में से अनारक्षित पदों के लिए पात्र अभ्यर्थियों की सूची तैयार की जायेगी । इस सूची में आरक्षित वर्ग ( अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग ) के वे अभ्यर्थी भी शामिल होंगे , जो मेरिट के आधार पर स्थान पाने के हकदार हैं एवं अनारक्षित पदों के लिए सभी योग्यता भी पूरी करते हैं । शेष अभ्यर्थी में से अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति , अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों की उनके अपने - अपने जातिवर्ग के लिये विज्ञापित आरक्षित पदों के लिये पृथक - पृथक सूचियों तैयार की जायेंगी । आरक्षक ( चालक / ट्रेड ) के लिए लिखित परीक्षा में - 100 . ट्रेड टेस्ट में 25 वोनरा अंक में - 10 के आधार पर चयन सूची तैयार की जायेगी ।

इस सूची के तैयार होने के पश्चात् नगर सैनिक के लिये आरक्षण एवं भूतपूर्व सैनिकों के लिए खण्डवार आरक्षण को प्रभावी करना होगा । यदि उपरोक्त सचियों में पहले की कल 25 प्रतिशत नगर सैनिक अभ्यथी नहीं हैं तो परीक्षा में शामिल सभी नगर सैनिक की सूची मेरिट क्रम में तैयार की जायेगी तथा मेरिट क्रम में 25 प्रतिशत के मान से , नाम पथक किए जायेंगे और फिर इनमें से केवल उतने अभ्यर्थियों को पूर्व में संदर्भित अनारिक्षत पदों एवं आरक्षित पदों की सूचियों में सम्मिलित किया जायेगा , जितने की 25 प्रतिशत आरक्षण लाभ देने के लिए आवश्यक हो । केवल तीन वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले नगर सैनिकों को ही , नगर सेना कोटे में आरक्षण की पात्रता होगी । इसके प्रतिस्थापना प्रक्रिया में अनारक्षित तथा आरक्षित सूचियों में मेरिट में नीचे क्रम के गैर नगर सैनिक अभ्यर्थी इन सूचियों से स्वतः बाहर हो जायेंगे । भूतपूर्व सैनिकों का 10 प्रतिशत सीधा आरक्षण है किन्तु भूतपूर्व सैनिकों का आरक्षण श्रेणीवार हो जाने से इनकी मेरिट सुची जाति वर्गवार तैयार की जायेगी और 10 प्रतिशत की संख्या की गणना भी जाति वर्गवार ही होगी । प्रतिस्थापना प्रक्रिया भी केवल उसी वर्ग में होगी , जिसमें 10 प्रतिशत की संख्या पूरी नहीं होती है । नगर सैनिक एवं भूतपूर्व सैनिकों के आरक्षण में पात्र अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं पाए जाने से कोई भी पद आगामी वर्ष के लिए अग्रेषित नहीं होंगे , बल्कि ऐसे पद अन्य उपलब्ध अभ्यर्थियों से भरे जायेंगे ।

महिलाओं के लिए आरक्षित पदों के लिये पृथक सूचियाँ तैयार की जायेगी किन्तु महिलाओं का आरक्षण , खण्डवार सीधा आरक्षण है तथा योग्य महिलायें उपलब्ध न होने से पद आगामी वर्ष के लिये अग्रेषित नहीं किये जायेंगे , अतः जिस वर्गवार की योग्य महिला अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं होंगी . उस पद को उसी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थी से भरा जायेगा ।

 2  नियम 9 में -
( क ) उप - नियम ( 3 ) का लोप किया जाये ।
( ख ) उप नियम ( 4 ) में , खण्ड ( क ) के स्थान पर . निम्नलिखित प्रतिस्थापित किया जाये , अर्थात् :
( क ) विज्ञापन प्रकाशित होने की वर्ष की जनवरी के प्रथम दिवरा को अनुसूची - दो के कॉलम ( 5 ) में विनिर्दिष्ट आयु पूरी कर ली हो तथा उक्त अनुसूची में कॉलम ( 6 ) में विनिर्दिष्ट आयु पूरीन की हो ।
उप - नियम ( 4 ) में , खण्ड ( ड . ) का लोप किया जाये । ( घ ) उपनियम ( 4 ) में , खण्ड ( छ ) के स्थान पर , निम्नलिखित प्रतिस्थापित किया जाये , अर्थात् :

3  नियम 12 में -
उप - नियम ( 1 ) एवं ( 2 ) के स्थान पर , निम्नलिखित प्रतिस्थापित किया जाये , अर्थातः

( 1 ) भर्ती कार्यकम पुलिस मुख्यालय / संबंधित इकाई द्वारा विज्ञापन के माध्यम से प्रसारित किया जायेगा । भर्ती , जिला मुख्यालयों पर पूरे प्रदेश में एक साथ एक ही समय पर होगी । कोई विशिष्ट कानून व्यवस्था अथवा अन्य समस्या होने पर , पुलिस मुख्यालय , भर्ती कार्यक्रम में आवश्यक संशोधन कर सकेगा ।
( 2 ) विज्ञापन जारी होने के दिनोंक को पदों की वास्तविक रिक्तियों की संख्या के आधार पर ही विज्ञापन जारी तव्ययता को ध्यान में रखते हुए पुलिस मुख्यालय द्वारा परे प्रदेश के सभी जिला पुलिस , रेल पुलिस एवं पुलिस प्रशिक्षण स्कूल का संयुक्त विज्ञापन जारी किया जा सकेगा । रिक्तियों की सूचना पुलिस अधीक्षक कार्यालय , जिला कलेक्ट्रेट , तहसील एवं ब्लॉक कार्यालयों के सूचना पटल पर चिपकाये जाने की व्यवस्था की जाये ताकि दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों तक सूचना आसानी से पहुंच सके । "

नियम 14 में ,
उप - नियम ( 1 ) के स्थान पर , निम्नलिखित प्रतिस्थापित किया जाये , अर्थात :

 ( 1 ) सीधी भर्ती के लिये , आरक्षक ( जी . डी ) के पद हेतु अंतिम सूची ( मेरिट लिस्ट ) , शारीरिक दक्षता परीक्षा लिखित परीक्षा एवं बोनस में अभिप्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जायेगी । आरक्षक ( चालक / ट्रेड ) पद के लिए अंतिम सूची लिखित परीक्षा , ट्रेड टेस्ट एवं बोनस में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर तैयार की जायेगी । नियुक्तियां पदों की उपलब्धता के अध्यधीन रहते हुये गुणागुण सूची ( मेरिट लिस्ट ) से की जायेंगी । "

अनुसूची तीन में , कॉलम ( 5 ) के पश्चात , कॉलम ( 6 ) एवं ( 1 ) के रूप में निम्नलिखित प्रविष्टियां जोड़ी जाये , अर्थातः

  • तृतीय लिंग वर्ग के अभ्यर्थी के प्रमाण पत्र में पुरुष उल्लेखित होने पर पुरुष अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित मापदंड एवं महिला उल्लेखित होने पर महिला अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित मापदंड लागू होंगे ।
CG Police Recruitment 2019

आरक्षक ( जी . डी ) भर्ती प्रक्रिया निरस्त 2017



CG State Police Recruitment 2019-20 के लिए एक पूर्ण नौकरी पोर्टल,पोर्टल नवीनतम नौकरियों की भर्ती 2019-20 के बारे में जानकारी प्रदान करता है Police Jobs In Chhattisgarh.

Note-

 किसी भी नौकरी के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने से पहले सभी उममीदवारों से निवेदन है कि कृपया सटिक और अधिक जानकारी के लिए विभाग के द्वारा जारी किया गया विज्ञापन जरूर पढ़ें और देखें ।

0 Please Share a Your Opinion.: